महाकालेश्वर की भस्म आरती में दर्शनार्थियों का प्रवेश 15 मार्च से

0
22
महाकालेश्वर की भस्म आरती में दर्शनार्थियों का प्रवेश 15 मार्च से

महाकालेश्वर की भस्म आरती में दर्शनार्थियों का प्रवेश 15 मार्च से:
मध्य प्रदेश के उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन सुबह होने वाली भस्म आरती के लिए दर्शनार्थियों को 15 मार्च से प्रवेश दिया जाएगा। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि महाकालेश्व मंदिर में प्रतिदिन सुबह होने वाली भस्म आरती के लिए दर्शनार्थियों को 15 मार्च से प्रवेश दिया जाएगा। यह व्यवस्था पहले की तरह पूरी क्षमता के साथ शुरू होगी। गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति के संबंध में 15 मार्च के बाद विचार किया जाएगा। दर्शनार्थियों के लिए शयन आरती का समय बढ़ाकर रात्रि 10:15 बजे तक कर दिया गया है।

महाकालेश्वर की भस्म आरती में दर्शनार्थियों का प्रवेश 15 मार्च से

इस बैठक में सामान्य दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था को निरंतर करने का निर्णय  लिया गया है। मंदिर परिसर में वर्तमान में संचालित तत्काल निशुल्क दर्शन बुकिंग व्यवस्था के आठ कियोस्क का व्यापक प्रचार-प्रसार और इसका विस्तार करने का के निर्देश दिए गए है। जो भी दर्शनार्थी बिना बुकिंग के मंदिर दर्शन  के लिए पहुंचते है, उनको निशुल्क सहायता करते हुए उपलब्ध दर्शन स्लॉट में से कियोस्क के माध्यम से उनकी  बुकिंग करवाई जाए। 

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि महाकालेश्व मंदिर में प्रतिदिन सुबह होने वाली भस्म आरती के लिए दर्शनार्थियों को 15 मार्च से प्रवेश दिया जाएगा। यह व्यवस्था पहले की तरह पूरी क्षमता के साथ शुरू होगी। गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति के संबंध में 15 मार्च के बाद विचार किया जाएगा। दर्शनार्थियों के लिए शयन आरती का समय बढ़ाकर रात्रि 10:15 बजे तक कर दिया गया है।

महाकालेश्वर मंदिर देश का एकमात्र ऐसा शिवालय है, जहां प्रतिदिन आज भी तड़के भस्म आरती होती है। इसमें देश विदेश के सैकड़ो दर्शनार्थी प्रतिदिन शामिल होते हैं। पिछले वर्ष 2020 में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बढते प्रभाव के कारण दर्शनार्थियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इस लिंक के माध्यम से महाकाल भगवान के लाइव दर्शन कर सकते है – LINK

ads

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here