मंगलवार, सितम्बर 21, 2021
होममध्यप्रदेशभोपाल-हबीबगंज के बीच तीसरे रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

भोपाल-हबीबगंज के बीच तीसरे रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

राजधानी के हबीबगंज और भोपाल स्टेशन के मध्य लगभग 6 किमी की तीसरी रेल लाइन का कार्य पूरा हो चुका है. बुधवार को मुंबई सेंट्रल जोन के रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन ने रेल खंड का निरीक्षण किया. निरीक्षण में भोपाल रेल मंडल प्रबंधक उदय बोरवणकर सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. आयुक्त एके जैन ने इस रेल खंड पर संरक्षा और सुरक्षा से जुड़े संसाधनों, ओएचई लाइन, उपकरण और सिग्नलिंग का भी निरीक्षण किया. 

निरीक्षण में हबीबगंज-भोपाल के मध्य तीसरी लाइन पर विद्युत इंजन से 120 किमी प्रति घंटे की गति से सफल स्पीड ट्रायल किया गया. कार्य की गुणवत्ता से संतुष्ट होकर रेल संरक्षा आयुक्त ने हबीबगंज-भोपाल के मध्य तीसरी रेल लाइन पर बिजली इंजन के प्रारंभिक रूप से 90 किमी प्रति घंटे की गति से रेल गाड़ियों के संचालन की स्वीकृति दी है.

हबीबगंज और भोपाल के बीच रेल लाइन चट्टानों और पतले मार्ग से होकर गुजरती हैं. ऐसे में नई लाइन बनाना बेहद कठिन काम था. तीसरी रेल लाइन का काम कई महीनों से लंबित था. भोपाल रेल मंडल विकास निगम लिमिटेड एवं अन्य एजेंसियों से समन्वय बनाते हुए इस कार्य को गति देकर इसे पूरा किया. 

तीसरी लाइन बनने से इटारसी की दिशा में आने वाली गाड़ियों को अब भोपाल के पहले रुकना नहीं पड़ेगा और यह गाड़ियां प्लेटफार्म 2 से 6 तक किसी भी प्लेटफार्म पर ली जा सकेंगी. इसके अलावा ट्रेनें कम समय में एक से दूसरे स्टेशन के बीच पहुंच सकेंगी. इससे यात्रियों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments