गुरूवार, अक्टूबर 21, 2021
होममध्यप्रदेश30 से अधिक जिलों में बारिश के आसार, मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय

30 से अधिक जिलों में बारिश के आसार, मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय

मध्यप्रदेश मौसम में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय हो गया है। मानसून सक्रिय होने के कारण राजधानी भोपाल सहित होशंगाबाद, जबलपुर सहित के संभागों में बारिश का दौर जारी हो गया है। इसके साथ ही तेज हवा चल रही है। वहीं मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि एक-दो दिन में मानसून की राजधानी पहुंचने की संभावना है। इसके साथ ही प्रदेश के 30 से अधिक जिले सहित 4 संभागों में बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग की माने तो फिर से 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सागर भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, शहडोल सहित उज्जैन, रीवा, ग्वालियर चंबल संभाग में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है। साथ ही इंदौर संभाग के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा। वही पिछले 24 घंटे में देवरी नसरुल्लागंज में 11 सेमी जबकि रेहटी में 8, पचमढ़ी, सिवनी, मालवा में 7, तेंदूखेड़ा, रायसेन, बमोरी में 6 सेमी, गोहरगंज, टिमरनी, बुधनी इटारसी, भोपाल, सिवनी, गढ़ाकोटा में 5 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

तापमान में गिरावट
इसके अलावा होशंगाबाद, सागर और भोपाल में तापमान में गिरावट देखी गई है जबकि शहडोल में अधिकतम तापमान काफी अधिक बढ़ गया है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस श्योपुर, दतिया और ग्वालियर में रिकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो शहर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। दोपहर उसके बाद बादल फटने के बाद हल्की धूप से वातावरण में उमस बढ़ेगी लेकिन शाम को अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
इसका मुख्य कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के बंगाल की खाड़ी पश्चिम बंगाल उड़ीसा में आगे बढ़ना है। जिसके बाद खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे पूर्व मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश के दौर शुरू होंगे। वही अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिलों में अति भारी बारिश और गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी
इसके अलावा विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, सागर, रीवा और सतना जिलों में भारी वर्षा चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। साथ ही सिंगरौली, कटनी, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, भोपाल, राजगढ़, हरदा सहित शहडोल इंदौर उज्जैन ग्वालियर चंबल संभाग में गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना जताई गई है मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments