मध्यप्रदेश सरकार बनाएगी लव जिहाद पर कानून, 5 साल की सजा, गैर जमानती होगा अपराध

0
5

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अगले आने वाले विधानसभा सत्र में लव जिहाद को लेकर सख्त कानून लाने वाली है.
अगले विधानसभा सत्र में ‘लव जिहाद’ के बारे में एक विधेयक लाया जा रहा है. लव जिहाद के मामलों में 5 साल के कठोर कारावास की सजा का प्रावधान रहेगा एवं गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज होगा जिससे की अपराधी की जमानत भी नहीं हॉ सकेगी.

मिश्रा ने बताया कि इस विधेयक में अपराधी का सहयोग करने वाले को भी मुख्य अपराधी की तरह लेने का प्रस्ताव है. नियम यह रखा जाएगा कि विवाह के लिए स्वैच्छिक रूपान्तरण के लिए एक महीने पहले कलेक्टर को आवेदन करना अनिवार्य होगा.

देशभर में बढ़ते हुए लव जिहाद के मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने यह कदम उठाया है. प्रदेश सहित देशभर में रोज ऐसे मामले ध्यान में आ रहे हैं, जहाँ लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाकर उन पर धर्मपरिवर्तन के लिए दबाव बनाया जा रहा है, कई मामलों में प्रताड़ना के बाद लड़की को मौत के घाट भी उतार दिया गया.

ऐसा ही एक मामला कुछ दिनों पहले राजधानी भोपाल में भी सामने आया था. कोलार रोड निवासी ताहिर ने पिछले एक साल से 16 वर्षीय मिनी को अपने साथ रखा था. इस दौरान उसने नाबालिग लड़की का धर्म परिवर्तन कराया और उसे नुसरत बनाया. संदिग्ध हालातों में युवती की मौत हो गई. चौंकाने वाली बात यह रही कि बहला फुसलाकर धर्मपरिवर्तन का यह मामला भोपाल पुलिस के संज्ञान में भी था, उसके बावजूद पुलिस पीड़ित युवती को बचाने मे असमर्थ रही.

लड़की के पिता हरिश्चंद्र भारती के अनुसार, एक साल पहले ताहिर ने भोपाल के कोलार में अपनी दादी के घर मिनी को फुसलाया और उसे अपने घर ले आया. यहां आने के बाद लड़की का अपने परिवार के सदस्यों से कोई संपर्क नहीं था. इस मामले में परिवारवालों द्वारा बहल फुसलाकर अपहरण का मामला भी दर्ज किया गया था. पुलिस के पास बार-बार शिकायत करने के बाद भी स्थानीय पुलिस ने इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं की.

ads

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here