गुरूवार, अक्टूबर 21, 2021
होमदेशCovishield के दो डोज के बीच के अंतर में फिर बदलाव, जानिए...

Covishield के दो डोज के बीच के अंतर में फिर बदलाव, जानिए नई गाइडलाइन

केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच के अंतर में फिर परिवर्तन किया है। खास बात ये है कि पिछले दिनों दो बार कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच के अंतर को बढ़या गया लेकिन इस बार इसे घटाया गया है ।

केंद्रीय स्वाथ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वाले नागरिकों के लिए दो डोज के बीच के अंतर को इस बार कम किया  है लेकिन इस सुविधा का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं। नई गाइडलाइन के बाद अब विदेश जाने वाले लोगों पर 84 दिन के नियम वाला प्रतिबन्ध लागू नहीं होगा।

सरकार ने ऐसे किये कोविशील्ड के नियमों में बदलाव 

गौरतलब है कि कोविशील्ड वैक्सीन की गाइडलाइन में तीसरी बार बदलाव किया गया है।  16 जनवरी से भारत में शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के लिए 28 दिन बाद दूसरा डोज लगवाने के निर्देश थे यानि कोविशील्ड या कोवैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद 28 से 42 दिन के अंदर दूसरे डोज लगना था।  इसके बाद सरकार ने 22 मार्च को कोविशील्ड के नियम में बदलाव किया।  पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर बढ़ाकर 6 से 8 सप्ताह कर दिया यानि 42 से 56 दिन के बीच दूसरा डोज लगवाने के निर्देश दिए गए।  उसके बाद 13 मई को कोविशील्ड के दूसरे डोज के अंतर को 12 से 16 सप्ताह कर दिया यानि 84 दिन से 112 दिन के बीच  कोविशील्ड का  दूसरा डोज लगवाने के निर्देश दिए गए।  इस सबके बीच कोवैक्सीन के पहले और दूसरे डोज का अंतर 28 दिन ही है उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नई गाइडलाइन से इन्हें होगा लाभ 

कोविशील्ड की नई गाइडलाइन का लाभ ऐसे लोगों को मिलेगा जिन्होंने कोविशील्ड का पहला डोज लगवा लिया है लेकिन उनका दूसरा डोज बाकी है और उन्हें विदेश यात्रा पर जाना है। ये विदेश यात्रा पढाई के लिए ओलम्पिक में हिस्सा लेने के लिए रोजगार के लिए हो सकती है। ऐसे लोगों को अब कोविशील्ड के दूसरे डोज के लिए 84 दिन का इन्तजार नहीं करना होगा।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments