Home देश हिंदूत्व से प्रभावित इंडोनेशिया के पादरी रॉबर्ट ने अपनाया हिंदू धर्म...

हिंदूत्व से प्रभावित इंडोनेशिया के पादरी रॉबर्ट ने अपनाया हिंदू धर्म और बन गए आरएसएस के प्रचारक

0

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक व हिन्दू जागरण मंच बिहार-झारखंड के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ. सुमन कुमार कभी पादरी थे, जो ईसाई धर्म का प्रचार करते थे। सुमन कुमार को लोग पहले पादरी राबर्ट सॉलोमन के नाम से जानते थे। ये लोगों का धर्मांतरण कराते थे।

धर्मांतरण के काम को लेकर इनका भारत के दक्षिण राज्य तमिलनाडु के चेन्नई में 1982 से आना-जाना शुरू हो गया था। संघ की गतिविधियों को नजदीक से समझने के लिए ईसाई मिशनरियों ने 25 वर्ष की उम्र में यानी साल 1984 में इन्हें भारत भेजा। वे यहाँ दो वर्षों में संघ के कामों और हिंदू चिंतन व दर्शन से इतने प्रभावित हुए कि खुद हिंदू धर्म को ही अपना लिया। इन्होंने 1986 में धर्मांतरण के बाद आर्य समाज पद्धति से हिंदू सनातन धर्म स्वीकार कर लिया और उसी वर्ष संघ के प्रचारक बन गए।

बता दें सुमन कुमार 2015 से हिंदू जागरण मंच के उत्तर पूर्व क्षेत्र झारखंड-बिहार के संगठन मंत्री का दायित्व निभा रहे हैं और संघ के तृतीय वर्ष में प्रशिक्षित हैं। वह कहते हैं झारखंड के सभी जिलों में हिंदू जागरण मंच का काम जोरों शोरों से चल रहा है, साथी अब पूरे बिहार में भी संगठन का अच्छा काम भी शुरू हो गया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version