गुरूवार, अक्टूबर 21, 2021
होममध्यप्रदेशमध्यप्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से की...

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से की बड़ी मांग

PM Kisan FPO Yojana: जानिए- क्या है FPO और इस योजना से कैसे मिलती है किसानों  को मदद? - Pm kisan fpo yojana fpo stands for what and how it helps to

प्रदेश के किसानों के हित में शिवराज सरकार बड़ी तैयारी में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से मूंग खरीदी के लक्ष्य बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। मध्य प्रदेश में अभी 1 लाख टन मूंग खरीदी की अनुमति मिली है। जबकि कृषि विभाग ने केंद्र सरकार से 6 लाख टन मूंग खरीदी की अनुमति की मांग की है।

दरअसल बाजार में ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य 7196 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिक रहा है। जिसको देखते हुए सरकार ने केंद्र सरकार से बढ़ी मांग की है। शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार को भेजे अपने प्रस्ताव में मूंग खरीदी का लक्ष्य बढ़ाने की बात कही है। इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल ने केंद्र सरकार को लक्ष्य बढ़ाने का अनुरोध किया है।

हालांकि इस मामले में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शिवराज को आश्वासन दिया है कि आवश्यकता को देखते हुए लक्ष्य संशोधित किए जा सकेंगे। बता दें कि नरसिंहपुर जबलपुर, सीहोर, खरगोन में किसान ने बड़े पैमाने पर मूंग की खेती की है। वही अभी प्रदेश में 1 लाख़ टन मूंग खरीदी की अनुमति दी गई है। वहीं कृषि विभाग का प्रस्ताव है कि इसे बढ़ाकर 6 लाख टन किया जाए।

वही ग्रीष्मकालीन मूंग की कीमत प्रति क्विंटल 6100 रुपए चल रही है जबकि समर्थन मूल्य 7196 रुपए मूल्य है। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा मूल्य स्थितिकरण कोष योजना के तहत प्रदेश को हजार खरीदी की अनुमति दी गई थी। जिसके बाद राज्य सरकार के अनुरोध पर इसे बढ़ाकर 1 लाख टन किया गया था। अब एक बार फिर इसे बढ़ाने का अनुरोध किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments