मतगणना आज : 28 सीटों पर मतगणना करने में लगेगें 8 घंटे

0
4

मध्यप्रदेश की राजनीति का ऊंट किस तरफ बैठेगा, यह आज दोपहर तक तय हो जाएगा। कमलनाथ सरकार से ज्याेतिरादित्य सिंधिया के विद्रोह के बाद कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे दो विधायकों के निधन से खाली हुईं प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की वोटिंग 19 जिला मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे शुरू होगी। मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो गई है। मतों की गिनती निर्वाचन आयोग के निर्देशों और कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए पूरी सुरक्षा के साथ की जाएगी। इन सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग हुई थी।

सबसे जल्दी रिजल्ट अनूपपुर जिले से आने की उम्मीद है। यहां 18 राउंड में काउंटिंग होगी। सबसे लेट ग्वालियर के रिजल्ट आएंगे। यहां 32 राउंड काउंटिंग होगी। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला ने बताया कि इस बार कोविड-19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए प्रत्येक राउंड में 14-14 टेबल होंगी। राजगढ़ में एक हॉल में 14 टेबल, गुना में 3 हॉल में से एक हॉल में 6, 2 हॉल में 4-4 टेबल और शेष 17 जिलों में 7-7 टेबल के दो हॉल में वोटों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक हॉल के हर राउंड से की गई दो टेबल की मतगणना की जांच आयोग के प्रेक्षक द्वारा की जाएगी।

मतों की गिनती सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गिनती के साथ शुरू होगी।

मतगणना केंद्र पर सैनिटाइजर की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी एवं कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। मतगणना के पूर्व अभ्यर्थियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जायेगा। स्ट्रांग रूम खोलने, मशीनों को निकालते समय कॉरिडोर एवं मतगणना कक्ष का लगातार सीसीटीवी कवरेज होगा। मतगणना के पश्चात अनिवार्य रूप से वीवीपैट की गणना में रैंडमली चयनित 5-5 वीवीपैट की स्लिप की भी गिनती कर सत्यापन किया जाएगा।

ads

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here