बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
होमदेशअमेरिका में कॉलेज स्टूडेंट्स को हिंदू और जैन धर्म पढ़ाया जाएगा

अमेरिका में कॉलेज स्टूडेंट्स को हिंदू और जैन धर्म पढ़ाया जाएगा

अमेरिका में स्थित कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी ने हिंदू धर्म एवं जैन धर्म पर अध्ययन करने के लिए एक संयुक्त पीठ की स्थापना की है। इस पीठ में भारतीय मूल के 24 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया है। विश्वविद्यालय ने अपने धार्मिक अध्ययन कार्यक्रम के तहत इस पीठ की स्थापना की है। 

कला और मानविकी कॉलेज के दर्शन विभाग में हिंदू और जैन धर्म पर पीठ की स्थापना की जाएगी और यह विश्वविद्यालय के धार्मिक अध्ययन कार्यक्रम का अभिन्न हिस्सा होगा। जैन और हिंदू धर्म की परंपरा के एक विशेषज्ञ प्रोफेसर को 2021 में अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा।

जैन और हिंदू समुदाय तथा कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्रेस्नो के बीच यह संबंध मौजूदा एवं आगामी पीढ़ी के छात्रों को अहिंसा, धर्म, न्याय, दर्शन, हिंदू जैन ग्रंथों एवं परंपराओं के माध्यम से सभी प्राणियों एवं पर्यावरण के बीच परस्पर सह-संबंध की शिक्षा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी (सीएसयू), फ्रेस्नो के अध्यक्ष जोसेफ आई. कास्त्रो ने कहा कि कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी की कभी हिंदू और जैन समुदायों से भागीदारी नहीं थी। मुझे प्रसन्नता है कि फ्रेस्नो राज्य में यह हुआ। इसने सीएसयू के अन्य कैम्पस और देश के लिए एक मॉडल स्थापित किया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments