ब्लैक फंगस मध्यप्रदेश में महामारी घोषित, मुख्यमंत्री शिवराज ने कही ये बड़ी बात

0
27
ब्लैक फंगस मध्यप्रदेश में महामारी घोषित, मुख्यमंत्री शिवराज ने कही ये बड़ी बात

ब्लैक फंगस मध्यप्रदेश में महामारी घोषित, मुख्यमंत्री शिवराज ने कही ये बड़ी बात: मध्यप्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस (mucormycosis) को महामारी घोषित कर दिया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक ली और इसके बाद कहा कि मध्यप्रदेश में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जाता है। इससे पहले गुजरात, राजस्थान, पंजाब, तमिलनाडू, तेलंगाना, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं।

ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि इसके लिए बेहतर इलाज की व्यवस्था की जाए। इसी के साथ ब्लैक फंगस के उपचार के लिए उपयोग में लाई जाने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी की पर्याप्त आपूर्ति हो ये कोशिश भी की जाएगी। बता दें किसी बीमारी के महामारी घोषित होने के बाद सरकार को कितने केस आए, उसका इलाज, दवा और बीमारी से होने वाली मौत का हिसाब रखना होता है। इसी के साथ केंद्र सरकार और आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना होता है। प्रदेश में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के साथ ही सभी निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अभी तक भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और रीवा इन पांच मेडिकल कॉलेज में इस बीमारी का उपचार किया जा रहा है। सभी सरकारी अस्पतालों में इसका मुफ्त इलाज हो रहा है।

बता दें किसी बीमारी के महामारी घोषित होने के बाद सरकार को कितने केस आए, उसका इलाज, दवा और बीमारी से होने वाली मौत का हिसाब रखना होता है। इसी के साथ केंद्र सरकार और आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना होता है। इसी के साथ केंद्र सरकार और आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना होता है। प्रदेश में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के साथ ही सभी निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

ads

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here