गुरूवार, सितम्बर 23, 2021
होमBreaking Newsकिसानों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, डीएपी खाद पर 140%...

किसानों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, डीएपी खाद पर 140% बढ़ाई गई सब्सिडी

किसानों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, डीएपी खाद पर 140% बढ़ाई गई सब्सिडी

किसानों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, डीएपी खाद पर 140% बढ़ाई गई सब्सिडी: कोरोना संकटकाल के बीच मोदी सरकार ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जहां खाद की कीमतों पर बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में किसानों को बड़ी राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला लिया है। जहां खाद के लिए मिलने वाली सब्सिडी को 500 रुपए से बढ़ाकर 1200 रुपए बैग करने का निर्णय लिया गया है।

दरअसल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फास्फोरिक एसिड, अमोनिया की बढ़ती कीमतों के कारण खाद की कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है। जिसको लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाद कीमतों के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमत में बढ़ोतरी के बावजूद किसानों को खाद पुराने दर पर ही मिलनी चाहिए। इसके अलावा मीटिंग में डीएपी खाद के लिए सब्सिडी 500 रुपय प्रति बैग से बढ़ाकर 1200 रुपए प्रति व्यक्त करने का निर्णय लिया गया है। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों की वृद्धि के बावजूद किसानों को 1200 रुपए के पुराने मूल्य पर ही दिया जाएगा।

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में हो रही मूल्य विधि का सारा अधिभार केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। ज्ञात हो कि पिछले साल डीएपी की वास्तविक कीमत 1700 प्रति बोरी आंकी गई थी। जिसमें केंद्र सरकार द्वारा किसानों को 500 प्रति बोरी सब्सिडी दी जा रही थी।

ज्ञात हो कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में फास्फोरिक एसिड अमोनिया आदि की कीमतों में 60 से 70% की वृद्धि हुई है। जिसके कारण एक डीएपी बैग की कीमत 2400 रूपएआंकी गई है। वहीं खाद कंपनियों द्वारा 500 रूपए की सब्सिडी घटाकर अब डीएपी की कीमत 1900 रूपए में बेचा जा रहा है। जिसके बाद आज उच्च स्तरीय बैठक करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए कहा कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध और किसानों को पुरानी मूल्य पर ही खाद की बोरी बेची जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देते हुए कहा कि सरकार सभी प्रयास कर रही है कि किसानों को मूल्यवृद्धि का दुष्प्रभाव न भुगतना पड़े।

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐतिहासिक फैसले के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया सीएम शिवराज ने कहा कि किसान हितेषी पीएम नरेंद्र मोदी सदैव किसानों के हित में बड़े फैसले लेते हैं। कोरोना के इस चुनौतीपूर्ण काल में भी डीएपी खाद पर लिया गया निर्णय किसानों को बड़ी राहत देने वाला है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments