गुरूवार, सितम्बर 23, 2021
होमदेशनई टीकाकरण नीति की घोषणा के बाद केंद्र ने कहा- कोविशील्ड और...

नई टीकाकरण नीति की घोषणा के बाद केंद्र ने कहा- कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 44 करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दिया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नए टीकाकरण नीति की घोषणा की. इसके एक दिन बाद आज केंद्र सरकार ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड की 25 करोड़ और कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराकों के लिए नया ऑर्डर दिया है. यानि कुल 44 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज की खरीद का ऑर्डर दिया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निर्माताओं द्वारा कोविड टीकों की इन 44 करोड़ खुराकों की आपूर्ति अगस्त और दिसंबर के बीच की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपनी सरकार के पिछले फैसले को पलटते हुए घोषणा की थी कि केंद्र सरकार अब सभी वयस्कों के लिए टीके खरीदेगी और 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को 21 जून से निशुल्क टीके लगाए जाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा था कि  वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी. ये निर्णय़ लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी. ये व्यवस्था आने वाले 2 सप्ताह में लागू की जाएगी. 

पीएम मोदी की इस घोषणा से सरकारी खजाने पर 45,000 करोड़ रुपए से 50,000 करोड़ रुपए के बीच का बोझ पड़ेगा. यह सरकार द्वारा तय किए गए 35,000 करोड़ रुपए के बजट से ज्यादा है.

देश में इस समय सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऐस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन उपलब्ध है. आने वाले सप्ताह में रूस का स्पुतनिक V टीका भी देश में व्यावसायिक तौर पर उतार दिया जाएगा. देश में अब तक कुल मिलाकर 23 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है. टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था.

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments