Home देश 7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने महंगाई...

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते को किया 28%

0
New Delhi, Apr 14 (ANI): Prime Minister Narendra Modi addresses a conference of Vice-Chancellors of various universities via video conferencing, in New Delhi on Wednesday. (ANI Photo)

1.2 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अपने बढ़े हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लंबे समय से इंतजार था, जो अब खत्म हो गया है. आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंगाई भत्ते को बहाल करने को लेकर बड़ा फैसला हुआ है. मोदी सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों और पेंशनर्स के चेहरों पर फिर से मुस्कान लौटेगी.

महंगाई भत्ते को 17% से बढ़ाकर 28% करने को मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में पिछले डेढ़ साल से रुके हुए महंगाई भत्ते को फिर से बहाल करने को मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता अब 28 परसेंट की दर से मिलेगा, जो कि अबतक 17 परसेंट की दर से मिल रहा था. यानी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब 11 परसेंट ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा.

कोरोना की वजह से रुका हुआ था महंगाई भत्ते
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल से ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स से महंगाई राहत पर रोक लगा रखी थी. जनवरी 2020, जुलाई 2020, जनवरी 2021 और जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को मिलना है. केंद्र सरकार ने पहले जनवरी 2020 में महंगाई भत्‍ते को 4 फीसदी बढ़ाया था. फिर से इसी साल जून 2020 में DA में 3 फीसदी की और बढ़ोतरी की गई. इसके बाद जनवरी 2021 में 4 फीसदी डीए बढ़ाया गया था. ऐसे में कुल इजाफा 11 परसेंट हुआ, जो अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा. महंगाई भत्ते के ये तीनों एरियर कर्मचारियों को तीन किस्तों में दिए जाएंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version